जयपाल नेगी हत्याकांड का 24 घंटे के अंदर खुलासा: दोस्त ने शराब पीकर नदी में फेंका

कलयुगी दोस्त ने शराब पीने के बाद अपने दोस्त को नदी में फेंक दिया। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने हत्या का मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया। एसएसपी अमित श्रीवास्तव की ओर से प्रभारी निरीक्षक अमरजीत सिंह व उनकी पुलिस टीम को ढाई हजार का इनाम देने की घोषणा की गई है।
एसएसपी उत्तरकाशी अमित श्रीवास्तव ने बताया कि गाजणा पट्टी के ग्राम ठाण्डी निवासी जयपाल नेगी संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया। परिजन रविन्द्र की ओर से कोतवाली उत्तरकाशी पर अज्ञात व्यक्ति के द्वारा उसके भाई जयपाल नेगी की हत्या के सम्बन्ध में तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया। उक्त मामले की गम्भीरता को देखते हुये केस के अनावरण तथा अभियुक्त की त्वरित गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधिकारियों को कडे निर्देश दिये गये। हत्याकांड का खुलासा करने के लिए पुलिस उपाधीक्षक उत्तरकाशी के निकट पर्यवेक्षण तथा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अमरजीत सिंह के नेतृत्व में एक पुलिस टीम गठित की गयी। पुलिस टीम द्वारा CCTV फुटेज, घटनास्थल का निरीक्षण, घटना स्थल के आस-पास के लोगों व संदिग्धों से पूछताछ व बयान तथा सुरागरसी-पतारसी करते हुये संकलित किये गये साक्ष्यों के आधार पर कल 10 सितम्बर 2024 को मामले का सफल अनावरण करते हुये हत्या के प्रकरण मे प्रकाश में आए अभियुक्त राजेन्द्र नेगी नामक व्यक्ति को कल रात्रि में उत्तरकाशी तांबाखाणी से गिरफ्तार किया गया।
पूछताछ में अभियुक्त राजेन्द्र द्वारा बताया गया कि “मृतक जयपाल व अभियुक्त एक ही गांव के रहने वाले हैं तथा दोनों अच्छे दोस्त थे। 2 सितम्बर 2024 को दोनों ने एक साथ स्थानीय होटल में शराब पी थी, शराब के नशे में दोनों मे धौंतरी, कमद पुल पर झगड़ा हो गया था, मारपीट के दौरान उसने मृतक जयपाल को पुल से धक्का दे दिया, जिससे मृतक की जलकूर नदी में गिरने से मृत्यु हो गयी”।
मृतक जयपाल का शव उसके परिजनों को गत 04 सितम्बर 2024 को कमद पुल से करीब डेढ किलो मीटर आगे चलगढी नामक स्थान पर जलकूर नदी में दिखा था, जिस पर उनके द्वारा पुलिस को सूचना दी गयी थी, पुलिस व एसडीआरएफ की टीम द्वारा शव को नदी से बरामद कर पंचायतनामा की कार्यवाही गयी थी, उक्त प्रकरण में कुछ दिन बाद परिजनों की तहरीर के आधार पर कोतवाली उत्तरकाशी पर हत्या का मामला दर्ज किया गया था। मुकदमा दर्ज होने के उपरांत उत्तरकाशी पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये मात्र 24 घण्टे के अंदर हत्या का खुलासा कर अभियुक्त गिरफ्तार किया गया।
प्रकरण में अग्रिम विधिक कार्यवाही जारी है, अभियुक्त के आपराधिक इतिहास की जानकारी जुटाई जा रही है, आज अभियुक्त को मा0 न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी द्वारा हत्या का खुलासा व गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम की सराहना करते हुये उत्साहवर्धन हेतु टीम को 2500 रु0/ के पारितोषिक से सम्मानित किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त- राजेन्द्र नेगी पुत्र फूलचन्द निवासी ठाण्डी थाना कोतवाली, उत्तरकाशी उम्र- 35 वर्ष

पुलिस टीम-
1-श्री अमरजीत सिंह- प्रभारी निरीक्षक कोतवाली उत्तरकाशी
2-उ0नि0 श्री दीपक सिंह रावत
3-उ0नि0 श्री राजेश
4-अ0उ0नि0 श्री सुनील तोमर
5-हे0का0 श्री शिवकुमार
6-हे0का0 श्री गोविन्द सिंह गुसांई
7-का0 श्री संजय
8-का0 श्री संतोष सिंह रिजर्व पुलिस लाईन उत्तरकाशी ( फील्ड यूनिट टीम सदस्य )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *